Responsive Ad Slot

India Weather Update: उमस से भारत के कई हिस्‍से बेहाल, जानिए कब तक राहत का अनुमान

बुधवार, 10 जून 2020

/ by The News Stall

Delhi Weather Forecast: अगले हफ्ते तक दिल्ली ...

उमस से जूझ रहे उत्‍तर-मध्‍य भारत को अगले कुछ दिन में राहत मिल सकती है। फिलहाल दिल्‍ली में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास झूल रहा है। बिहार, उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा में भी पारा इसी के आसपास है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, साउथ वेस्‍ट मॉनसून ने पश्चिम-मध्‍य भारत और बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ना शुरू किया है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते, मैदानी इलाकों में तीन-चार दिन में बारिश के आसार हैं। कई राज्‍यों में 12-15 जून के बीच अच्‍छी-खासी बारिश की संभावना जताई गई है।

उत्‍तर भारत पर जल्‍द पड़ेंगी फुहारें

उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, बिहार, झारखंड जैसे राज्‍यों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में 12-14 जून के बीच गरज के साथ हल्‍की बारिश हो सकती है। बिहार में मॉनसून जल्‍द दस्‍तक दे सकता है। निम्‍न दबाव का एक क्षेत्र भी बारिश में मदद करेगा। वहां के कई जिलों में अगले 48 घंटों के भीतर बारिश के आसार हैं। कोंकण-गोवा रीजन में भी इसी दौरान बारिश की संभावना जताई गई है। दक्षिणी छत्‍तीसगढ़ और ओडिशा में भी इसी हफ्ते मॉनसून की आमद हो सकती है।

बाकी राज्‍यों का क्‍या है हाल

केरल और तटीय कर्नाटक में मॉनसून के चलते बारिश तेज होने की संभावना जताई गई है। आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और तेलंगाना में 10-13 जून के बीच भारी बारिश की संभावना है। वहीं तमिलनाडु के कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। मॉनसून अगले 48 घंटों के भीतर कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा, महाराष्‍ट्र के कुछ इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश और नॉर्थईस्‍ट के राज्‍यों में दस्‍तक दे सकता है।

पिछले 24 घंटों में क्‍या हुआ?

बीते 24 घंटों के दौरान गुजरात के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई। कुछ स्थानों पर मूसलाधार वर्षा भी रिकॉर्ड की गई। तटीय कर्नाटक, दक्षिणी कोंकण व गोवा, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई है। फिलहाल हरियाणा, पंजाब, दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत में मौसम शुष्क और गर्म बना रहेगा। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों, पंजाब, पूर्वी बिहार, पश्चिम बंगाल और शेष पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Source - NBT
Don't Miss
© all rights reserved