Responsive Ad Slot

Monsoon Update: मॉनसून ने देश में दी दस्तक, इन राज्यों कें शुरू हुई बारिश

बुधवार, 20 मई 2020

/ by The News Stall


मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मॉनसून (Southwest monsoon) दक्षिण बंगाल की खाड़ी, निकोबार प्रायद्वीप और अंडमान सागर के कुछ इलाकों में पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) , अंडमान सागर, एवं अंडमान प्रायद्वीप के बाकी हिस्सों और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों तक पहुंच जाएगा.

शुरू हुई बारिश


रिपोर्ट के मुताबकि दक्षिण पश्चिम मॉनसून के और आगे बढ़ने से पिछले 24 घंटे के दौरान निकोबार प्रायद्वीप की ज्यादातर हिस्सों में बारिश दर्ज हुई है. दक्षिण पश्चिम हवा निचले स्तरों पर तेज हो चुकी है और दक्षिण अंडमान सागर, निकोबार प्रायद्वीप और दक्षिण बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्सों में ये हवा 6 किलोमीटर तक महसूस की जा रही है. दक्षिण बंगाल की खाड़ी और निकोबार प्रायद्वीप से सटे दक्षिण अंडमान सागर में 15 मई के बाद से बादल छाए हुए हैं. 

दिल्ली में इस तारीख तक पहुंचेगा मानसून


मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों में अंडमान एवं निकोबार प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है.  कुछ जगहों पर भारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग (weather department) ने मॉनसून (Monsoon 2020) का अनुमान जारी करते हुए कहा था कि मॉनसून शनिवार, 16 मई तक अंडमान पहुंच सकता है. अंडमान से होता हुआ मॉनसून 1 जून तक केरल के तटों पर दस्तक देगा. वहां से अपनी यात्रा शुरू करते हुए यह 11 जून तक मुंबई और फिर 27 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है.

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान


सामान्य रहेगा मॉनसूनभारतीय मौसम विभाग (IMD) ने साल के पहले दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD-India Meteorological Department) ने मॉनसून को लेकर दीर्घ अवधि (Long Range Forecast (LRF) अनुमान जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सामान्य रहने का अनुमान है.

शत प्रतिशत होगी बारिश


मॉनसून सीजन यानी जून-सितंबर के दौरान 100 फीसदी बारिश होने की उम्मीद जताई है. हर साल अप्रैल और जून में मौसम विभाग पूरे देश में मॉनसून की स्थिति का अनुमान जारी करता है.

Don't Miss
© all rights reserved