Monday, November 18दुनियाभर की मजेदार खबरों और कहानियों का स्टॉल

Sachin Tendulkar 100th Century Video: कुछ इस तरह से निकला था सचिन तेंदुलकर के बल्ले से सौवां शतक

Sachin Tendulkar 100th Century Video: सचिन तेंदुलकर के 24 साल लंबे करियर में हर शतक खास रहा है. पाकिस्तान के खिलाफ कोलकाता में 136 रन की पारी के बावजूद भारतीय टीम की हार हो या फिर पिता के निधन के तुरंत बाद वर्ल्ड कप में जमाया शतक.

Sachin Tendulkar 100th Century Video: सचिन तेंदुलकर का हर शतक यादगार रहा है, लेकिन सचिन ने इस शतक के साथ एक करिश्मा किया था, जो अब तक दुनिया के किसी बल्लेबाज ने नहीं किया. हालांकि, सचिन के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों की जेहन में बसा उनका यह शतक, ‘क्रिकेट के भगवान’ का आखिरी शतक भी था.

Sachin Tendulkar 100th Century Video: सचिन ने अपने करियर का 100वां शतक 16 मार्च 2012 को जमाया था. उन्होंने यह करिश्मा बांग्लादेश के मीरपुर के शेर ए बांग्ला स्टेडियम में किया था. करियर के अंतिम दौर में एक शतक के लिए तरस रहे सचिन ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में 114 रन बनाए थे. क्रिकेट की दुनिया में अब तक यह करिश्मा किसी भी बल्लेबाज ने नहीं किया है. यह मुकाम हासिल कर सचिन का नाम हमेशा के लिए रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया.

हालांकि, सचिन का यह शतक उनकी चिरपरिचित अंदाज से बिलकुल जुदा था. सचिन ने 77.55 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे. सचिन ने अपनी शतकीय पारी में 147 गेंदों का सामना करते हुए सचिन ने 14 चौके और एक छक्का जमाया था.

Sachin Tendulkar 100th Century Video: सचिन के अलावा विराट कोहली ने 66 और सुरेश रैना के 51 रन की पारी की बदौलत भारत ने नौ विकेट पर 289 रन बनाए थे. हालांकि, सचिन के करियर का आखिरी शतक भारत को जीत दिलाने में नाकाम रहा. बांग्लादेश ने टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत चार गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया.

Sachin Tendulkar 100th Century Video:

सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में 15,921 रन बनाए, जबकि वनडे में उनके नाम पर 463 मैचों में 18,426 रन दर्ज है. सचिन ने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक जमाए थे.

(साभार – मनोज खांडेकर की फेसबुक वॉल से)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *