Monday, November 18दुनियाभर की मजेदार खबरों और कहानियों का स्टॉल

Reservation For General Category : केंद्र सरकार की नौकरियों में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ एक फरवरी से मिलेगा

Reservation For General Category

Reservation For General Category : केंद्र सरकार की नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को आरक्षण एक फरवरी से लागू हो जाएगा. केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने इस संबंध में अपनी नोटिफिकेशन जारी कर दी है. इस नोटिफिकेशन के तहत केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी मंत्रालयों और विभागों को भेजे गए पत्र में आरक्षण के प्रावधानों की जानकारी और दिशा-निर्देश बताए गए हैं.

केंद्र की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में सामान्य वर्ग के उन्हीं लोगों को आरक्षण का लाभ मिलेगा, जिनकी सालाना आय आठ लाख रुपये से कम होगी. इसके अलावा किसानों के पास पांच एकड़ से कम खेती की जमीन होनी चाहिए. शहर में 1,000 वर्गफीट से कम का फ्लैट और 100 वर्ग यार्ड से कम का रिहायशी फ्लैट होगा. केंद्र सरकार से पहले गुजरात, झारखंड और उत्तर प्रदेश ने सामान्य वर्ग आरक्षण को लागू कर दिया गया है.

इस महीने की सात तारीख को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आर्थिक रूप से कमजो सामान्य वर्ग के लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने को मंजरी दी थी. इसके बाद अगले दिन लोकसभा और फिर बुधवार को इसके लिए लाए 124वें संविधान संशोधन को मंजूरी मिलने के बाद इस विधेयक ने कानून की शक्ल ले ली थी. आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इसे नरेंद्र मोदी सरकार का मास्टर स्क्रोट बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें – सवर्णों के लिए आरक्षण में आठ लाख सालाना आय समेत और क्या-क्या शर्तें हैं

Cover Photo – Scroll

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *