Saturday, September 21दुनियाभर की मजेदार खबरों और कहानियों का स्टॉल

Medical Abbreviations : रोचक तथ्य : दवा की पर्ची में शॉर्टकट में क्या लिखते हैं डॉक्टर्स

Medical Abbreviations

Medical Abbreviations : क्या आपने कभी कभी डॉक्टर से इलाज करवाने के बाद इलाज की पर्जी को पढ़ने की जरूरत महसूस की है या फिर ये समझने की कोशिश भी की है कि इसमें आपके डॉक्टर ने लिखा क्या है? शायद नहीं.

अमूमन हर आम इंसान अपने को इस काबिल समझता ही नहीं है कि वह अपने डॉक्टर लिखावट को समझ सके. अपनी उत्कृष्ठ नमूनाकारी लिखावट के साथ इलाज पर्ची में लिखे शॉर्टकट भी डॉक्टर खूब इस्तेमाल करते हैं.

अक्सर जिन फार्मेसिस्ट से आप दवा खरीदते हैं वो आपको समझाता है कि दवा कब और कैसे खानी है. ऐसे में कभी-कभार फार्मेसिस्ट भी इन शॉर्टकट को आपको बताने में गलती कर सकते हैं या तो आप घर आने तक भूल भी सकते हैं. ऐसे में हम आपको डॉक्टरों द्वारा पर्ची में लिखी जाने वाले शॉर्टकट का पूरा मतलब समझा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

AC : खाने से पहले
PC : खाने के बाद
OD : दिन में एक बार
BD/BDS : दिन में दो बार
TD/TDS : दिन में तीन बार
QD/QDS : दिन में चार बार
Amp : इंजेक्शन
Tab. : टैबलेट
Cap : कैप्सूल
G/gm : ग्राम

एक मरीज का यह अधिकार है कि वह डॉक्टर से साफ-साफ अक्षरों में दवाई और इलाज का ब्यौरा लिखने को कह सकता है. इस संबंध में समय-समय पर सरकार द्वारा दिशा-निर्देश भी जारी किए जाते हैं. आप भारी फीस देकर डॉक्टर से इलाज करवाते हैं तो ये आपका अधिकार भी है कि डॉक्टर इलाज का ब्यौरा साफ-साफ लिखे लेकिन, इन सब का डॉक्टरों पर कोई असर दिखाई नहीं देता. तो आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप थोड़ा मतलब तो जान ही लें. आखिरकार जान है तो जहान है.

Cover Photo : Nagpur Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *