Monday, July 22दुनियाभर की मजेदार खबरों और कहानियों का स्टॉल

रोचक तथ्य: इस वजह से उठने के बाद अक्सर हम लेते हैं अंगड़ाइयां

yawning

Interesting Facts : जब भी आप सो कर उठते हैं तो आप अक्सर अंगड़ाइयां (Yawning) लेने लगते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि हम ऐसा क्यों करते हैं? अच्छा महसूस करने के अलावा, यह वास्तव में आपको पूरी तरह से जगाने में मदद करता है. अंगड़ाई लेने या फिर स्ट्रेचिंग (Stretching) करने से मांसपेशियों और जोड़ों में लचीलापन आता है इसके साथ ही यह शरीर में ब्लड सर्कूलेशन में भी सुधार करता है और तनाव को दूर रखने में मदद करता है.

Photo – VedioHive

लंबे समय तक आरामदायक नींद के बाद, हम अक्सर खुद को सुस्त और जकड़ी हुए मांसपेशियों के साथ जगा हुआ पाते हैं. यह आमतौर पर अधिक समय के लिए एक ही स्थिति में लेटने के कारण होता है. इसलिए हम जागने पर अक्सर अपनी गर्दन, पीठ और हाथ-पैरों को बाहर खींचते हैं.

Photo – Docnault

हेल्दी बैक इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुबह की जकड़न के मुख्य कारणों में दैनिक शारीरिक गतिविधियों की कमी, अधिक वजन होना, खराब आहार, ठीक से नींद न लेना और ठंडा या नम वातावरण होना है. सुबह में अंगड़ाई या स्ट्रेचिंग से जोड़ों में गति की सीमा में सुधार होता है. इसके साथ ही स्ट्रेचिंग से जकड़न को भी दूर करने मे मदद मिलती है. जोड़ों में लचीलेपन की कमी से गठिया विकसित होने या खराब संतुलन होने की संभावना बढ़ सकती है.

Photo – CAT Gifs

सुबह स्ट्रैचिंग ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है. उठने से ठीक पहले हृदय की गति धीमी होती है, इसलिए जब आप खिंचाव करते हैं, तो आपका रक्त तेजी से बढ़ना शुरू होता है और मांसपेशियों में जाता है. और यह पूरे दिन आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है.

Photo – the happy cat

अंगड़ाई के फायदे

स्ट्रेचिंग से आपको तनाव से राहत मिलती है. कभी-कभी सुबह बिस्तर से बाहर निकलना मुश्किल होता है, खासकर जब आप जानते हैं कि आपके पास आगे तनावपूर्ण दिन है. स्ट्रेचिंग करने के लिए सुबह कुछ मिनट पहले करना कुछ तनाव दूर करने में मदद करेगा और आपको अधिक सकारात्मक रूप से दिन का सामना करने का सामर्थ्य देगा.

Cover Photo – Crewtoo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *