Monday, November 18दुनियाभर की मजेदार खबरों और कहानियों का स्टॉल

INDvsSA Ranchi Test : रोहित का शतक, भारत ने 3 विकेट पर बनाए 224 रन

India VS South Africa

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन खराब रोशनी के बाद बारिश के कारण दिन का खेल जल्दी खत्म होने तक पहली पारी में तीन विकेट पर 224 रन बनाए।भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद सुबह के सत्र में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (00) और कप्तान विराट कोहली (12) के विकेट गंवाए।

रोहित शर्मा (नाबाद 117) और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 83) ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए 185 रन की अटूट साझेदारी करके भारत की पारी को संवारा। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कागिसो रबादा ने दो जबकि एनरिच नोर्टजे ने एक विकेट चटकाया। भारत तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुका है।

एक सीरीज में सबसे अधिक छक्कों का रिकार्ड अब रोहित के नाम

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की सीरीज में रोहित अब तक कुल 17 छक्के लगा चुके हैं। वह बांग्लादेश के साथ 2018 में हुई दो मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के शिमरोन हिटमायेर के 15 छक्कों के रिकार्ड को पीछे छोड़ चुके हैं।

रोहित ने यहां जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को अपने करियर का छठा शतक पूरा किया। साथ ही दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी इस सीरीज में यह उनका तीसरा शतक है।रोहित के नाम किसी एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक छक्कों का रिकार्ड है। रोहित ने विशाखापट्टनम में आयोजित पहले टेस्ट मैच में कुल 13 छक्के लगाए थे। रोहित ने पाकिस्तान के वसीम अकरम के 12 छक्कों के रिकार्ड को ध्वस्त किया था।

अब रोहित क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारत के लिए सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकार्ड अपने नाम कर चुके हैं।साथ ही रोहित एक सीरीज में तीन शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं। रोहित के अलावा सुनील गावस्कर ने तीन मौकों पर एक सीरीज में तीन या उससे अधिक शतक लगाए थे।