Monday, July 22दुनियाभर की मजेदार खबरों और कहानियों का स्टॉल

Hindi in Supreme Court : अब हिंदी समेत इन चार क्षेत्रीय भाषा में उपलब्ध होंगे सुप्रीम कोर्ट के फैसले

Supreme Court

Hindi in Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट के फैसले जल्द ही हिंदी सहित पांच भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे. खबरों के मुताबिक करीब हफ्ते भर बाद यह सेवा शुरू हो जाएगी. सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अभी सिर्फ अंग्रेजी में फैसला अपलोड होता है. अब इन फैसलों की कॉपी हिंदी, असमिया, उड़िया, कन्नड़ और तेलुगु भाषा में भी उपलब्ध होगी.

Fact Check : पाकिस्तानी पगड़ी में नजर आए नवजोत सिंह सिद्ध, जानें क्या है सच

Hindi in Supreme Court : बताया जा रहा है कि इसके लिए बनाए गए सॉफ्टवेयर को मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने हरी झंडी दे दी है. इसे सुप्रीम कोर्ट की ‘इन हाउस इलेक्ट्रॉनिक सॉफ्टवेयर विंग’ ने ही बनाया है.

2017 में केरल के कोच्चि में एक आयोजन के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस बात पर जोर दिया था कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले क्षेत्रीय भाषाओं में भी होने चाहिए और इससे उन लोगों को बड़ी सुविधा होगी जो गैर अंग्रेजीभाषी हैं.

Amarnath Yatra 2019 : अमरनाथ यात्रा से जुड़ी अनजान बातें, जानें क्या है तीर्थयात्रा की मान्यता

उधर, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने मुख्य न्यायाधीश से आग्रह किया है कि इन भाषाओं की सूची में तमिल भाषा को भी शामिल किया जाए. उन्होंने कहा कि अगर अदालती आदेशों की प्रति तमिल में उपलब्ध हो पाए तो इससे तमिलनाडु के लाखों लोगों को फायदा होगा.

स्टालिन ने यह आग्रह मुख्य न्यायाधीश के उस बयान के बाद किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनका प्रयास है कि दक्षिण भारत के लोगों को अदालती आदेशों की प्रति उनकी भाषाओं में दी जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *