Monday, November 18दुनियाभर की मजेदार खबरों और कहानियों का स्टॉल

Fact Check : पाकिस्तानी पगड़ी में नजर आए नवजोत सिंह सिद्ध, जानें क्या है सच

पंजाब सरकार में मंत्री कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) एक बाद फिर सुर्खियों में हैं. अक्सर अपने बयान को लेकर चर्चा में रहने वाले नवजोत सिंह सिद्धू अब अपनी एक फोटो को लेकर ट्रेंड कर रहे हैं. इस फोटो में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तानी झंडे वाले पगड़ी के साथ दिख रहे हैं. सिद्धू की ये फोटो पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव गोपाल सिंह चावला ने सोशल मीडिया पर शेयर की है. हालांकि, सिद्धू की ये फोटो फर्जी है, क्योंकि सिख समुदाय के लोग सादी पगड़ी पहनते हैं.

अपनी पोस्ट में गोपाल सिंह चावला ने इस फोटो को लोगों से ज्यादा से ज्यादा शेयर करने को कहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पाक सेना प्रमुख को गले लगाने और गोपाल सिंह चावला के साथ फोटो खिंचवाने के बाद सिद्धू की जमकर अलोचना हुई थी.

बता दें कि सिद्धू ऐसे समय पाकिस्तान गए थे जब भारत के कई जवान सीमा पर पाक गोलीबारी में शहीद हुए थे. दोनों देश के बीच तनाव अपने चरम पर था. तब पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया था और सिद्धू को भी यात्रा रद्द करने की सलाह दी थी.

कौन है गोपाल सिंह चावला

गोपाल सिंह चावला पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक केमेटी का महासचिव है और उसे 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का करीबी माना जाता है. गोपाल सिंह चावला पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और लश्कर-ए-तैयबा चीफ हाफिज सईद के साथ मिलकर पंजाब में आतंक फैलाने के साजिशकर्ता है. कुछ महीनों पहले पाकिस्तान में हाफिज सईद से चावला की मुलाकात की फोटो भी जांच एजेंसियों के हाथ लगी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *