Sunday, May 26दुनियाभर की मजेदार खबरों और कहानियों का स्टॉल

हद से ज्यादा शराब आपके DNA तक को बदल देती है, जानिए और क्या कहती है रिसर्च

alcohol Can Directly Damage DNA

शराब पीने की लत बेहद खराब होती है इससे तो सभी वाकिफ है. सभी बखूबी जानते हैं कि एल्कॉहल शरीर पर नाकारात्मक प्रभाव डालती है. आजकल के बदलते दौर में हर पार्टी, वीकेंड में लोग शराब पीते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ये केवल आपके लिवर पर बुरा प्रभाव नहीं डालता बल्कि हद से ज्यादा शराब आपके डीएनए को बदल देती है. जी हां, आपको हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन हालिया एक शोध में खुलासा हुआ है कि हद से ज्यादा लीवर के सड़ने से अधिक बुरा प्रभाव डालता है.

इस शोध के मुताबिक डीएनए का बदल जाना भी ऐसा जो आपकी शराब पीने की तलब को और बढा देता है. अमेरिका का रट्जर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर दीपक सरकार ने शोध के जरिए बताया कि बहुत अधिक शराब पीने से आपके डीएनए में बदलाव आता है. इसके कारण आप और भी ज्यादा शराब के आदि बन सकते हैं. रिसर्च में दावा किया गया है कि हद से ज्यादा शराब पीने से डीएनए कुछ इस तरह बदलाव होते हैं जिससे वह व्यक्ति को शराब पीने का आदि बना देता है.

Image result for drink gif

इन बदलावों की वजह से ही कोई भी शख्स इसका आदि बन जाता है. इस रिसर्च के बाद शोधकर्ताओं ने शराब से छुटकारे की तरकीब पर काम कर रही है. बता दें डीएनए शरीर में अहम आनुवांशिक पदार्थ है जो कई सारे जीन को मिलाकर बनता है. मानव कोशिकाओं में डीएनए मौजूद होता है जो व्यक्ति की सेहत और बर्ताव समेत जीवन के हर पहलू को कंट्रोल करता है.

Image result for drink gif

Photo Credit: Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *